Wednesday, June 30, 2010

जोधपुर। शहर में जनगणना कार्य की पोल खुल गई है। शहर के कई इलाकों में प्रगणक जनगणना कार्य करने पहुंचे ही नहीं। एक दर्जन से अधिक इलाकों से ऐसी शिकायतें मिलने पर जब जांच कराई गई, तो ये सभी सही पाई गईं। जनगणना का प्रथम चरण 15 मई से शुरू हुआ था और 30 जून को समाप्त होगा। इस कार्य के लिए जिले में 6,260 प्रगणक लगाए गए हैं। इन प्रगणकों को 6,047 ब्लॉक्स में रहने वाले परिवारों की सूचना का संकलन करने के साथ ही मकानों के सूचीकरण का कार्य 30 जून तक पूरा करना है। लेकिन शहर के कई इलाके जनगणना से अभी भी छूटे हुए हैं। इनका कहना है सुपरवाइजरों को निर्देश दिया गया है कि जो क्षेत्र व परिवार इस राष्ट्रीय कार्यक्रम से वंचित रह गए हैं, उनको तत्काल इससे जोड़ा जाए।

जोधपुर. नगर निगम की शहर, सरदारपुरा व सूरसागर विधानसभा क्षेत्रों की सार्वजनिक प्रकाश व रोशनी व्यवस्था समिति की बैठक मंगलवार को निगम सभाकक्ष में हुई। बैठक में समिति के अधिकांश सदस्यों ने स्ट्रीट लाइटों का रखरखाव करने वाली ठेका फर्मों को पाबंद करने पर जोर दिया। पार्षदों का आरोप था कि ठेकेदार पार्षदों की नहीं सुनते है। बंद पड़ी लाइटों को चालू करने का आग्रह करने के बावजूद लाइटें चालू नहीं करते हैं और जनता के उलाहने उन्हें सुनने पड़ते हैं।


समिति के सदस्यों ने एक स्वर में मांग उठाई कि काम नहीं करने वाले ठेकेदारों का भुगतान रोकने के साथ शिकायतों के अनुसार शास्ती वसूली जाए। बैठक में तीनों विधानसभा समिति के चेयरमेन विमला गुर्जर (शहर), अंजू चौहान (सरदारपुरा) तथा छगनलाल सरगरा (सूरसागर) मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment