Saturday, July 31, 2010

33 साल से महीने में एक दिन काम बंद

राजस्थान हाईकोर्ट एडवोकेट एसोसिएशन ने किया आज न्यायिक कार्यों का बहिष्कार
जोधपुर। राजस्थान उच्च न्यायालय के एकीकरण की मांग को लेकर राजस्थान हाईकोर्ट एडवोकेटस एसोसिएशन जोधपुर के अधिवक्ताओं ने शुक्रवार को न्यायिक कार्यों का बहिष्कार किया। अधिवक्ताओं का यह आंदोलन पिछले 33 साल से चला आ रहा है और इसके तहत महीने के अंतिम कार्यदिवस पर अधिवक्ता अदालतों में उपस्थित नहीं होते। एसोसिएशन के महासचिव करणसिंह राजपुरोहित के अनुसार उच्च न्यायालय को अखण्डित रखने के लिए एसोसिएशन का यह आंदोलन सालों से जारी है।

बार व बैंच में विवाद
राजपुरोहित ने बताया कि माह के अंतिम कार्य दिवस पर दैनिक वाद सूची नहीं बनाई जाती, लेकिन गुरुवार को नियमित वाद सूची बनाई गई। इसके विरोध स्वरुप एसोसिएशन के अध्यक्ष मिलापचंद भूत सहित अधिवक्ताओं का एक प्रतिनिधि मण्डल मुख्य न्यायाधीश जगदीश भल्ला से मिला। उन्हें अवगत कराया गया कि यह बार का अभिन्न आंतरिक मामला है और इससे न्याय प्रक्रिया में कोई बाधा उत्पन्न नहीं होती।

इस पर मुख्य न्यायाधीश भल्ला ने प्रतिनिधि मण्डल को आश्वस्त किया कि भविष्य में डिफेक्ट केस व सरकारी केस की वाद सूची ही प्रकाशित होगी। किसी भी मामले में पक्षकारों के हितों के विरूद्ध कोई भी आदेश पारित नहीं किया जाएगा। ताकि बार व बैंच में सामजस्य बना रहे। इस आश्वासन के बाद विवाद शांत हो गया।

No comments:

Post a Comment