Tuesday, July 13, 2010

एक करोड़ से संवरेंगे पांच चौराहे

जोधपुर. सड़कों के विस्तार की योजना के तहत शहर के बाहरी इलाकों को जोड़ने वाली मुख्य सड़कों से जुड़े पांच चौराहों की सूरत शीघ्र ही बदलेगी। इस कार्य पर पीडब्ल्यूडी एक करोड़ रुपए खर्च करेगा। पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता सुरेश व्यास ने बताया कि राज्य सरकार की जंक्शन एप्रूवल योजना के तहत पीडब्ल्यूडी ने सूरसागर चौपड़, कड़वड़ फांटा, जाजीवाल भाटिया, उचियाडा फांटा व बनाड़ बाईपास चौराहों की सूरत बदलने का काम हाथ में लिया है।

विभागीय अधिकारियों के अनुसार बड़े शहरों की तर्ज पर इन चौराहों को इंडियन रोड कांग्रेस (आईआरसी) के मानक के अनुसार तैयार किया जाएगा। गौरतलब है कि अभी इन मार्गो पर रोजाना बड़ी संख्या में भारी वाहनों का आवागमन रहता है। रास्ते संकरे व चौराहे अव्यवस्थित होने के कारण आए दिन दुर्घटनाएं होती हैं। इन मार्गो पर न तो ट्रैफिक पुलिस तैनात रहती है और न ही यातायात संकेतक लगे हुए हैं।

सूरसागर चौपड़

वर्तमान में इस चौराहे के आसपास पत्थर की खानियों के साथ अतिक्रमण होने से मार्ग संकरा होने के कारण वाहन चालाकों को दिक्कतें आती हैं। विस्तार की योजना के तहत अतिक्रमण हटाने का कार्य शुरू करते हुए इसे टी जंक्शन का आकार देकर फोरलेन जितना चौड़ा किया जाएगा।

कड़वड़ फांटा

नागौर से जोधपुर आने वाले इस मुख्य मार्ग पर भारी वाहनों की आवाजाही ज्यादा है। इस मार्ग पर कड़वड़ फांटा से एक रास्ता बनाड़ होकर जयपुर मार्ग की ओर जाता है। वर्तमान में यह मार्ग काफी संकरा है। इसे चौड़ा कर यहां टी जंक्शन बनाया जाएगा और चौराहे को व्यवस्थित किया जाएगा।

जाजीवाल भाटियान

जोधपुर-जयपुर मुख्य मार्ग पर स्थित इस जगह पर वर्तमान में तीन सड़कें मिलती हैं। इनमें से एक रास्ते का कुछ हिस्सा कच्चा बना हुआ है। इन तीनों रास्तों की चौड़ाई 14 मीटर तक बढ़ाकर कर इस तिराहे को टी जंक्शन का स्वरूप दिया जाएगा।

उचियाडर फांटा

जोधपुर-जयपुर मार्ग के साथ पाली को लिंक करने वाले इस मार्ग के बीच में उचियाडा फांटा से जुड़ी दो सड़कें अभी दो एवं तीन मीटर चौड़ी हैं। इन सड़कों को सात मीटर तक चौड़ी करने के बाद इस चौराहे को वाई आकार देकर जंक्शन निर्माण करवाया जाएगा।

बनाड़ बाईपास

बनाड़ से नांदड़ा कल्ला के बीच में आने वाले इस बाईपास पर दो सड़कें जुड़ी हैं। इनमें से एक 3.75 ग्रेवल रोड है तो दूसरी सड़क 5 मीटर चौड़ी है। इन दोनों सड़कों का विस्तार करते हुए इस जगह को टी जंक्शन का रूप दिया जाएगा और चौराहे का निर्माण करवाया जाएगा।

No comments:

Post a Comment