Saturday, June 26, 2010

कालाबाजारी से किल्लत

जोधपुर. शहर के घरेलू गैस उपभोक्ताओं को बुकिंग के दस दिन बाद भी सिलेंडर नहीं मिल रहा है। एजेंसियों के बाहर कतारें लग रही हैं, मगर कंपनियां मांग के अनुरूप पर्याप्त संख्या में सिलेंडर सप्लाई करने का दावा कर रही हैं, तो आखिर सिलेंडर जा कहां रहे हैं? भास्कर ने उपभोक्ताओं की शिकायत पर पड़ताल की तो सामने आया कि घरेलू गैस के सिलेंडरों की कालाबाजारी और दुरुपयोग की वजह से किल्लत बनी हुई है।

इसके लिए सीधे तौर पर एजेंसियां जिम्मेदार हैं, लेकिन रसद विभाग व पेट्रोलियम कंपनियां ठीक से मॉनिटरिंग नहीं कर रही हैं। तीनों ही जिम्मेदार पक्ष एक-दूसरे को दोषी बता रहे हैं और उपभोक्ता लगातार परेशान हो रहा है। ज्यादातर गैस एजेंसियों में करीब दस दिन का बैकलॉग चल रहा है। सिलेंडर की बुकिंग 21 दिन बाद होती है और बुकिंग के दस-बारह दिन बाद सिलेंडर घर पहुंचता है। इन दिनों भरपूर शादियों का सीजन भी नहीं है, मगर फिर भी सिलेंडर की किल्लत बनी हुई है। एजेंसियों के बाहर उपभोक्ताओं की कतार लगी रहती है।

काफी जद्दोजहद के बाद एक सिलेंडर मिल रहा है। इस बारे में जब मारवाड़ गैस एजेंसी में बात की गई तो काउंटर पर बैठे महेश कुमार ने बताया कि सिलेंडर की आपूर्ति सुचारू है, हम 24 से 48 घंटे में सिलेंडर की सप्लाई कर रहे हैं। इसी तरह सनसिटी एजेंसी पर बात करने पर बताया गया कि कि दस दिन का बैकलॉग चल रहा है। हालांकि गाड़ी रोज आती है, मगर उपभोक्ता ज्यादा होने से परेशानी हो रही है। देव गैस एजेंसी के महेश ने बताया कि वे चार-पांच दिन में सिलेंडर की सप्लाई दे रहे हैं। दूसरी ओर उपभोक्ताओं से पूछने पर उनका सवाल था कि जब सब कुछ ठीक है तो हमें लाइन में क्यों खड़ा होना पड़ रहा है।

No comments:

Post a Comment