Tuesday, June 15, 2010

लू के थपेडों ने सताया

जोधपुर। थार में सोमवार को कई स्थानों पर पारा एक से दो डिग्री तक लुढक गया, लेकिन इसके बावजूद भीषण गर्मी से राहत नहीं मिल सकी। चिलचिलाती धूप और लू के थपेडों ने लोगों को झुलसा दिया। जिले का फलोदी कस्बा और पाली 45.4 डिग्री सेल्सियस के साथ सर्वाधिक गर्म स्थान रहे।
सूर्यनगरी में अंधड और बूंदाबांदी के दूसरे दिन आज अधिकतम तापमान करीब एक डिग्री गिरकर 43 डि.से. रिकॉर्ड किया गया, लेकिन सूर्य की तपिश में कोई फर्क नहीं पडा। न्यूनतम तापमान 30 डि.से. रहने से रात को भी गर्मी पसीने छुडाती रही। हवा की धीमी गति के चलते छत पर सोने वाले शहरवासी पसीने से तरबतर हो गए।
जिले के फलोदी कस्बे में पारा मामूली गिरावट के साथ 45.4 डि.से. रहा। भीषण गर्मी से यहां की सडकें भट्टी की तरह तप गई। शाम तक इमारतों के पत्थरों से भी गर्मी निकलती रही। रात का पारा 31 डि.से. दर्ज किया गया।
बाडमेर और जैसलमेर में दिन का पारा लुढककर क्रमश: 43.5 व 43 डि.से. और रात 30.2 व 27.4 डि.से. रहा। यहां भी तपती दोपहरी में लोगों का घरों से निकलना दूभर हो गया। उधर पाली में अधिकतम तापमान 45.4 और न्यूनतम 31.4 डि.से. रहने से लोगों को गर्मी से बुरा हाल हो गया। यहां कूलर भी फेल हो गए।

No comments:

Post a Comment