Wednesday, June 16, 2010

जहरीले चारे से 5 गाय व 1 भैंस मरी

जोधपुर. सालावास रोड स्थित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के पास मंगलवार को एक खेत में चरते समय कच्ची ज्वार खाने से एक भैंस और पांच गायों की मौत हो गई, जबकि दस गाय बीमार हो गईं। सालावास रोड पर स्थित सुरेन्द्र भंसाली व सोहन सुराणा के खेत में गत दिनों हुई बारिश के बाद उगी कच्ची ज्वार (हल्की घास) जहरीली थी।

मंगलवार सुबह इस खेत में चरने के लिए पिछवाड़े के रास्ते दो दर्जन गायें और भैंसे घुस आईं। आधा घंटे के बाद इनमें से मुख्य द्वार के पास चर रही गायें एक के बाद धराशायी होने लगीं। वहां से गुजरते ग्रामीणों ने यह हालत देखी तो खेत का मुख्य दरवाजा खोलकर अंदर घुसे और अन्य ग्रामीणों के साथ पशुपालन विभाग को सूचित किया।

इस पर पशुपालन विभाग के उपनिदेशक सुहेल अहमद काजी के साथ लूणी के डॉ.राजकुमार माथुर, सतलाना के डॉ. हेमंत जोशी व पाल गांव के डॉ.हनुमान सियाग मौके पर पहुंचे। उन्होंने बीमार गायों का उपचार शुरू किया। तब तक पांच गायों व एक भैंस की मौत हो चुकी थी। पोस्टमार्टम के बाद उन्हें खेत में ही दफना दिया गया। दस बीमार गायों का उपचार जारी है जिनमें से दो की हालत गंभीर बनी हुई है। गायों की मौत पर ग्रामीणों ने खेत की रखवाली करने वाले चौकीदार के समक्ष रोष व्यक्त किया। इस दौरान मौके पर लूणी थाना एसएचओ भी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment