Tuesday, July 6, 2010

जोधपुर में बनेगा सिविल एयरपोर्ट

जोधपुर. जोधपुर में एयरफोर्स के हवाई अड्डे को बोझ मुक्त करने के लिए सिविलियन एयरपोर्ट का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए सिविल एयरपोर्ट ऑथोरिटी ने अपने पहले निरीक्षण दौरे में जोधपुर में सिविल एयरपोर्ट के फिजिबल बताया है।

इस संबंध में संभागीय आयुक्त सुदर्शन सेठी ने राज्य सरकार को विस्तृत प्रस्ताव बनाकर भेजा है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के विदेश दौरे से लौटने के बाद इस पर फैसला होने की संभावना है। इस एयरपोर्ट के बनने के बाद नियमित उड़ाने के साथ चार्टर प्लेन के आने और कार्गो प्लेन का रास्ता खुल जाएगा। कार्गों प्लेन के आने से यहां के निर्यातकों को सुविधा हो जाएगी।

जोधपुर के संभागीय आयुक्त सुदर्शन सेठी ने बताया कि जोधपुर में सिविल एयरपोर्ट की जरूरत लंबे समय से महसूस की जा रही थी। इस बारे में सिविल एविएशन ऑथोरिटी अपने दौरे में फिजिबलिटी बताई है। उन्होंने बताया कि इससे एयर फोर्स के एयरपोर्ट पर दबाव कम हो जाएगा और आपात स्थिति में ही इसका उपयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि ऑथोरिटी के सहयोग से सिविल एयर पोर्ट का विस्तृत प्रस्ताव तैयार कर नगरीय विकास विभाग के प्रमुख सचिव जी. एस. संधु को दिया गया है। मुख्यमंत्री के विदेश से लौटने के बाद इस पर विचार कर इसे केंद्र सरकार को भेजा जाएगा।

ये होगा फायदा

जोधपुर में एयर पोर्ट खुलने से पर्यटकों को सुविधा होने के साथ कार्गो प्लेन की सुविधा मिलने से हैंडीक्राफ्ट, ग्वारगम और अन्य निर्यातकों को सुविधा होगी। यहां इनका 2500 करोड़ का कारोबार होता है। अभी सारा माल समुद्र के रास्ते भेजा जाता है, जिसमें समय लगता है।

ये भूमि की चिन्हित : जेडीए ने शहर से 28 किमी दूर नागौर रोड पर स्टेट हाईवे से 3 किमी अंदर भूमि चिन्हित की गई है। इसमें भोपालगढ़ तहसील में मेलावास थबूकड़ा में 2531.30 बीघा और गांगाणी में 2589.07 बीघा भूमि शामिल है।

No comments:

Post a Comment