Sunday, July 11, 2010

पाकिस्तान ने किया तिरंगे का अपमान

जोधपुर. राजस्थान की जैसलमेर से सटी सीमा पर पाक रेंजर व बीएसएफ के बीच हाल ही हुई संयुक्त बैठक में भारतीय ध्वज उल्टा फहराया गया। बीएसएफ अधिकारियों के एतराज जताने पर बाद में तिरंगा सीधा किया गया

बरसों बाद जैसलमेर की बबलियान सीमा चौकी के सामने पाकिस्तानी सीमा में पाक रेंजर और बीएसएफ के कमांडेंट स्तर की बैठक हुई। सिंध प्रांत के रेंजर मुख्यालय की ओर से सीमा पार आयोजित बैठक में पाकिस्तान व भारत के ध्वज लगाए गए थे। जैसलमेर बीएसएफ के कमाडेंट पीके धवन और उमेश कुमार के साथ गए डिप्टी कमाडेंट डीपी सिंह की नजर उल्टे लगाए तिरंगे पर पड़ी तो उन्हें नागवार गुजरा।

उन्होंने दोनों कमाडेंट को इससे अवगत कराते हुए विरोध जताया। इस पर रेंजर अधिकारियों ने भूलवश तिरंगा उल्टा लगाने की बात कहते हुए तिरंगा वहां से हटा दिया। बाद में तिरंगा बदल कर दूसरा लगाया गया। इसके बाद बीएसएफ व पाक रेंजर के बीच द्विपक्षीय मसलों पर बातचीत शुरू हो पाई। बैठक में बीएसएफ कमाडेंट ने सीमा पार से लगातार हो रही घुसपैठ और तस्करी की घटनाओं को हवाला देते हुए उसे रोकने की हिदायत दी।

इस पर पाक रेजर ने घुसपैठ रोकने का प्रयास करने का भरोसा देते हुए भूलवंश सीमा पार करने वालों को वापस लौटाने की गुहार की। बैठक में सीमा पार अवैध ओपी टावर व बंकर वगैरह का निर्माण करवाने का भी विरोध जताया गया। बीएसएफ व रेंजर की संयुक्त गश्त का दायरा बढ़ाते हुए मजबूत करने पर जोर दिया गया। बीएसएफ जैसलमेर सेक्टर के डीआईजी डॉ. बी आर मेघवाल ने बताया कि पाकिस्तान में इससे पूर्व गृहमंत्री की बैठक और अब पाक रेंजर की बैठक में तिरंगा का अपमान किया गया।

No comments:

Post a Comment