Wednesday, June 16, 2010

शुरू हो गई तेल पाइप लाइन

जोधपुर। बाडमेर के नगाणा स्थित मंगला प्रोसेसिंग टर्मिनल से गुजरात के सलाया तक जाने वाली तेल पाइप लाइन शुरू हो गई है। इसके जरिए कच्चे तेल की पहली खेप एस्सार कम्पनी को मिली है। केयर्न इण्डिया की ओर से जारी सूचना के मुताबिक सलाया में ही अन्य निजी रिफाइनरियों को भी कच्चे तेल की बिक्री की जा रही है। जल्द ही इण्डियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) को भी पाइप लाइन से तेल आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी। कम्पनी ने हालांकि इस बात का खुलासा नहीं किया है कि पाइप लाइन कब से सक्रिय है तथा कितना तेल अब तक बेचा जा चुका है, लेकिन सूत्र बताते हैं कि इसे शुरू हुए सप्ताह भर से अधिक समय हो चुका है।

केयर्न ने संभवत: बाडमेर-काण्डला के बीच तेल परिवहन कर रहे टैंकर चालकों के विरोध से बचने के लिए इसकी घोषणा नहीं की। पाइप लाइन बिछाने की शुरूआत पर पिछले साल कम्पनी ने चार फरवरी को औपचारिक समारोह जरूर आयोजित किया था, लेकिन दुनिया की सबसे लम्बी बताई जाने वाली ऊष्मीय पाइप लाइन से तेल परिवहन की शुरूआत अब बिना किसी तामझाम के ही करनी पडी।

महीने भर चली चार्जिग

तेल पाइप लाइन की चार्जिग का कार्य करीब महीने भर पहले ही शुरू हो गया था। गत 25 अप्रेल को इसमें कच्चा तेल प्रवेश करवाया गया। इससे पहले कई तकनीकी परीक्षण भी किए गए।

अस्सी किलोमीटर बाकी

बाडमेर से गुजरात के भोगत तक करीब 670 किलोमीटर लम्बी पाइप लाइन का सलाया तक 590 किलोमीटर हिस्सा ही अभी सक्रिय हुआ है। सलाया से भोगत सेक्शन पर पाइप लाइन का काम अब शुरू होगा। इसे अगले वर्ष तक पूरा करने का लक्ष्य है।

No comments:

Post a Comment