Wednesday, June 16, 2010

राहत की बारिश ने गिराया पारा

जोधपुर। मारवाड के कई हिस्सों में गत आधी रात के बाद व मंगलवार अलसुबह हुई बारिश ने दिन का पारा 4-5 डिग्री तक गिरा दिया। उधर जैसलमेर में दिन भर धूल की चादर तनी रहने से जनजीवन जरूर अस्त-व्यस्त रहा लेकिन तापमान में गिरावट दर्ज की गई। पाली में 44.1 डिग्री पर रहे पारे ने पसीना निकाल दिया।

सूर्यनगरी में सोमवार देर रात आसमां में बादलों की आवाजाही चलती रही। रात करीब पौने दो बजे उमड घुमड कर आए बादलों ने बरसना शुरू किया। बूंदाबांदी के बाद तेज बौछारें पडने से सडकों पर पानी बहने लगा। मौसम विभाग के अनुसार शहर में 5.3 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। बारिश के बाद मंगलवार सुबह उमस से शहरवासी बेहाल हो गए। लेकिन बाद में हवा चलने से दिन का पारा करीब चार डिग्री गिरकर 38.8 डि.से. पर आ गया।

उधर जिले के फलोदी कस्बे में भी सुबह साढे पांच बजे बारिश हुई। दिनभर बादलों की आवाजाही रहने से यहां अधिकतम तापमान करीब साढे पांच डिग्री लुढककर 40 डि.से. हो गया।

धूल और बारिश

जैसलमेर में धूल भरी हवा चलने से शहर की इमारतें धूल से अट गई। यहां दिन का पारा 38.8 डि.से. रहा। जिले के नोख क्षेत्र में अलसुबह दस मिनट तक बरसात होने से क्षेत्रवासियों को गर्मी से राहत मिली। उधर बाडमेर में उमस ने लोगों के पसीने छुडा दिए। यहां अधिकतम तापमान 40.2 डि.से. रहा।

तपा पाली

मारवाड में पाली जिला गर्मी से झुलस गया। चिलचिलाती धूप और लू के थपेडों ने क्षेत्रवासियों का बुरा हाल कर दिया। देर शाम तक लोग गर्मी से झुलसते रहे।



अधिकतम न्यूनतम

जोधपुर 38.8 27.6

फलोदी 40.0 29.3

बाडमेर 40.2 29.0

जैसलमेर 38.8 28.0

पाली 44.1 28.6

No comments:

Post a Comment