Monday, July 19, 2010

108 एंबुलेंस में अवधिपार दवाइयां!

जोधपुर. संभाग में चलने वाली आपातकालीन चिकित्सा सेवा 108 की एंबुलेंस में रखी जीवन रक्षक दवाइयां मरीजों की जान पर भारी पड़ सकती हैं। संभागभर में दौड़ने वाली इन एंबुलेंस में से अनेक में रखी कई दवाइयां अवधिपार हो चुकी हैं। चिकित्सा विभाग के आला अधिकारी इस तरफ से आंखें मूंदे हैं।

जोधपुर शहर के अलावा जालोर व अन्य शहरों में भी अवधिपार दवाइयां एंबुलेंस में रखी हैं, लेकिन इन्हें अब तक नहीं बदला गया है। प्रदेश में 30 जून की मध्यरात्रि के बाद आपातकालीन चिकित्सा सेवा का जिम्मा सरकार ने नई कंपनी को सौंप दिया। इसके बाद से पूरी तरह लड़खड़ा चुकी इस सेवा से जनता उकता चुकी है।

इन एंबुलेंस में घायल व बीमार मरीजों की जान बचाने के लिए रखी गई दवाइयां अवधिपार हो चुकी हैं। ऐसे में इन दवाइयों का उपयोग करना लोगों की जान के साथ खिलवाड़ करने जैसा होगा। इतना ही नहीं, वर्तमान में इन गाड़ियों पर लगाए इमरजेंसी मेडिकल तकनीशियनों को भी आपातकालीन सेवाओं का प्रशिक्षण नहीं दिया गया है। इतना कुछ होने के बावजूद सरकार व संबंधित विभाग के अधिकारी हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं।

जांच करवाएंगे

आपातकालीन सेवाएं देने वाली 108 एंबुलेंस में अवधिपार दवाइयां रखना निश्चित रूप से गंभीर बात है। एंबुलेंस में दवाइयां उपलब्ध करवाने की जिम्मेदारी जिगित्सा हैल्थकेयर की है। इसकी तत्काल जांच करवाई जाएगी तथा जरूरत पड़ी तो कंपनी के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। - डॉ. एमआर परमार, ज्वाइंट डायरेक्टर, चिकित्सा विभाग

No comments:

Post a Comment