Monday, July 19, 2010

आकार लेने लगी है जनाना विंग

जोधपुर. पश्चिमी राजस्थान में मातृ शिशु स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए मथुरादास माथुर अस्पताल में 29 करोड़ की लागत से तैयार होने वाला जनाना एवं शिशु विंग का भवन आकार लेने लगा है। भवन का निर्माण हैरिटेज शैली में पीडब्ल्यूडी कर रहा है।

यह दो मंजिला बनेगा। करीब 250 पलंगों वाले जनाना विंग के भवन का निर्माण एमडीएम में 2 लाख 32 हजार 750 वर्ग फीट में किया जाना तय है। पीडब्ल्यूडी को इस प्रोजेक्ट के लिए सरकार से एक करोड़ की राशि मिली है। इस राशि से उपयोग से 10 हजार वर्ग फीट में शिशुरोग विभाग की ओपीडी का निर्माण शुरू करवाया गया है। अधिकारियों के अनुसार जनाना विंग का निर्माण तीन साल में होने की संभावना है।

कैसा होगा स्वरूप

भूतल पर: पीडब्ल्यूडी ने प्रोजेक्ट में जनाना विंग के भूतल तल पर गाइनी व पीकेट्रीक ओपीडी, दोनों विभागों के 20-20 पलंगों के वार्ड, आईसीयू, न्यूबोन सेफ्टिक नर्सरी,लेबर व डिलेवरी रूम, ओटी, लैब, इमरेजेंसी माइनर व एएनएल क्लिनिक का निर्माण करवाएगा।

प्रथम मंजिल पर: गाइनी व शिशुरोग विभाग के मरीजों के लिए कोटेज वार्ड के निर्माण करवाए जाएंगे। प्रथम मंजिल पर दोनों विभागों के ऑपरेशन थियेटर का निर्माण करवाया जाएगा। अस्पताल के नए भवन में भूतल से प्रथम मंजिल तक जाने के लिए पांच स्थानों पर लिफ्ट लगाने का प्रावधान भी रखा गया है।

No comments:

Post a Comment