Monday, July 19, 2010

चुनाव में ईवीएम से मतदान!

जोधपुर. जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के छात्रसंघ चुनाव में ईवीएम से मतदान करवाने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। जेएनवीयू के कुलपति प्रो. नवीन माथुर ने जिला कलेक्टर नवीन महाजन को छात्रसंघ चुनाव के लिए ईवीएम मशीन उपलब्ध करवाने के लिए पत्र भेजा है।

छात्रसंघ चुनाव की घोषणा के बाद अब राज्य सरकार ने इसका कार्यक्रम भी तय कर दिया है। इसके तहत 25 अगस्त को दोपहर एक बजे तक मतदान होगा। मतगणना भी इसी दिन करवानी होगी। छात्रसंघ प्रतिनिधियों को इसी दिन शपथ भी ग्रहण करवानी होगी। इस प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए कुलपति प्रो. नवीन माथुर ने शीर्ष 4 पदाधिकारियों के चुनाव ईवीएम से करवाने की मंशा बनाई है। इसके लिए कुलपति ने जिला कलेक्टर को पत्र भेज कर ईवीएम उपलब्ध करवाने का अनुरोध किया है। यदि जिला प्रशासन की सहमति मिल गई तो इस बार ईवीएम से चुनाव करवाए जाएंगे।

एक स्टूडेंट और 7 वोट

चुनाव कमेटी की बैठक विज्ञान संकाय के डीन प्रो. जीसी टिक्कीवाल की अध्यक्षता में शनिवार को हुई। इसमें तय हुआ कि छात्र संघ अध्यक्ष सहित सभी पदों पर चुनाव प्रत्यक्ष चुनाव प्रणाली से होंगे। राज्य सरकार के आदेशानुसार एक स्टूडेंट को सात पदाधिकारियों के चुनाव के लिए 7 मत देने का अधिकार मिलेगा। शीर्ष पदाधिकारियों में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव व संयुक्त सचिव के अलावा विश्वविद्यालय के संकाय के उपाध्यक्ष व सचिव के 6 पदों पर हर स्टूडेंट पूर्व की भांति मतदान करेगा। नई व्यवस्था के तहत स्टूडेंट अपने कक्षा प्रतिनिधि के लिए भी मतदान करेगा।

1 comment:

  1. Some truly wonderful work on behalf of the owner of this internet site , perfectly great articles .
    Jodhpur News

    ReplyDelete