Sunday, August 15, 2010

स्वाइन फ्लू के दो और पॉजिटिव रोगी मिले

जोधपुर. सूर्यनगरी में स्वाइन फ्लू के दो और रोगियों की पुष्टि हुई है। शनिवार को एमजीएच, मथुरादास माथुर और उम्मेद अस्पताल में जांच के बाद स्वाइन फ्लू के लक्षण नजर आने पर बारह रोगियों के नमूने लिए गए थे।

शाम को मिली रिपोर्ट में इनमें से दो के नमूने पॉजिटिव आए हैं। स्वाइन फ्लू कंट्रोल रूम प्रभारी डॉ. अफजल हाकिम के अनुसार 12 रोगियों में से सात रोगी अस्पतालों में भर्ती है। एक महिला रोगी वेंटिलेटर पर है। शेष को घर पर ही रहने के निर्देश दिए हैं। जिन दो लोगों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है, उनमें एक पाल रोड निवासी तथा दूसरा लालसागर का रहने वाला है। इन्हें घर पर ही आइसोलेट रखने की सलाह दी गई है।

संदिग्ध रोगियों में एक गर्भवती महिला भी शामिल है। डॉक्टरों के अनुसार दो दिन से लगातार बारिश के बाद तापमान में कमी आने से जुकाम और खांसी पीड़ित बढ़ रहे हैं। ऐसे में लोगों को स्वाइन फ्लू से सतर्क रहना बेहद जरूरी है। जोधपुर में अब तक पांच पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इनमें से एक रोगी की मौत हो चुकी है। उम्मेद अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में शुक्रवार सुबह नवजात को जन्म देने वाली पॉजिटिव महिला के स्वास्थ्य में सुधार है।

1 comment: