Sunday, August 15, 2010

अमेरिकी किशोर को बाल सुधार गृह भेजा

जोधपुर/ओसियां. ओसियां कस्बे में अमेरिकी महिला सिंथिया की हत्या के मामले में हिरासत में लिए उसके नाबालिग पुत्र को पुलिस ने शनिवार को न्यायालय में पेश किया। उसे सोमवार तक के लिए बाल सुधार गृह भेजा गया है। उसकी निशानदेही पर पुलिस ने अहम सबूत जुटाए हैं।

दूसरी ओर, अमेरिकी दूतावास टीम की मौजूदगी में एमजीएच में मेडिकल बोर्ड से शव का पोस्टमार्टम किया गया। पोस्टमार्टम में मृतका की गर्दन धारदार हथियार से कटी होना पाया गया। बचने के लिए संघर्ष के दौरान दोनों हाथों पर धारदार हथियार के वार के निशान एवं शरीर के दूसरे हिस्सों पर चोट व घसीटने के निशान पाए गए हैं। उसका शव अमेरिकी दूतावास की अधिकृत मोरगन फ्यूनरल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड को सुपुर्द किया जाएगा, जो इसे अमेरिका ले जाएगी। दूतावास की चार सदस्यीय टीम ने पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) जीएल शर्मा के साथ ओसियां में घटना स्थल का दौरा किया।

आईजी (रेंज) भूपेन्द्रकुमार दक ने बताया कि सिंथिया एल. इयानरेल्ली के साढ़े पन्द्रह वर्षीय पुत्र से हुई पूछताछ के आधार पर शनिवार को उसकी मां का मोबाइल फोन, क्रेेडिट कार्ड, पासपोर्ट, वीजा व अन्य कागजात जोधपुर नागरिक हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन के बाहर कचरा पात्र से बरामद किए गए हैं। चीजें आरोपी ने हत्या के सबूत नष्ट करने के उद्देश्य से फेंक दी थी।

खून की एफएसएल जांच : मोबाइल एफएसएल टीम की जांच में इस किशोर के शूज पर लगा खून सिंथिया के खून से मिल गया। जांच में अभियुक्त के हाथों पर लगी खरोंच व चोटें सिंथिया से हुए संघर्ष के दौरान आने की पुष्टि हुई है।

14 को अमेरिका जाना था : अमेरिका के ओल्ड आकडेल रोड, मेक डोनाल्ड निवासी सिंथिया (50) अपने बेटे जॉन के साथ 9 अगस्त को भारत आई थी। उन्हें 14 अगस्त को दिल्ली से अमेरिका की फ्लाइट पकड़नी थी। बुधवार को वे ओसियां में रैजिस कैमल कैंप (धोरा-धरती होटल) पहुंचे थे। गुरुवार रात मां-बेटे में पारिवारिक कलह के चलते झगड़ा हुआ। शुक्रवार सुबह होटल कर्मचारियों को सिंथिया का शव होटल के निकट धोरों में चद्दर से लिपटा मिला। जॉन को बाद में पुलिस ने जोधपुर के हवाई अड्डे पर हिरासत में ले लिया।

ये लोग आए अमेरिकी दूतावास से : दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास से स्पेशल एजेंट असिस्टेंट रीजनल सिक्योरिटी ऑफिसर फॉर इन्वेस्टीगेशन एनी एम ब्रून के नेतृत्व में स्कॉट ओ कोइंग, संजीव के त्यागी व मेरी बेथ केपनर जोधपुर पहुंचे। यह टीम भी अपने स्तर मामले की जांच करेगी।

1 comment: