Sunday, August 1, 2010

फीस वृद्धि वापस लेगा जेएनवीयू

जोधपुर. छात्र हितों की दस मांगों को लेकर बीते दो दिन से धरने पर बैठे एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को कुलपति के आश्वासन के बाद अनशन समाप्त कर दिया। अनशन पर बैठे छात्रों का कहना था कि कुलपति प्रो. नवीन माथुर ने स्ववित्त पोषित कोर्स की बढ़ी हुई फीस वापस लेने का आश्वासन दिया है।

अन्य मांगों में से भी ज्यादातर पर सहमति दे दी है। जेएनवीयू में छात्रहित से जुड़ी 10 मांगों को लेकर एनएसयूआई के कार्यकर्ता और पदाधिकारी जिलाध्यक्ष बलदेव बेनिवाल की अगुवाई में केंद्रीय कार्यालय के बाहर बुधवार को अनशन पर बैठे थे। एडीएम सिटी के निर्देश पर गुरुवार शाम को अनशन पर बैठे विद्यार्थियों का मेडिकल करवाया गया था। पुलिस ने पांच छात्रनेताओं को देर रात महात्मा गांधी अस्पताल में भर्ती करवाया, लेकिन ये रात को वापस धरने पर आकर बैठ गए। शुक्रवार सुबह भाकरराम विश्नोई और राजेश नैण की तबीयत बिगड़ गई।

इस पर उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया। दोपहर को छात्रनेताओं का एक प्रतिनिधि मंडल कुलपति से मिला व मांगों के संबंध में विचार-विमर्श किया। छात्र नेताओं ने कहा कि इस दौरान फीस कम करने सहित कई मुद्दों पर सहमति बनी। कुलपति के प्रतिनिधि के रूप में सिंडीकेट सदस्य डॉ. एएल जीनगर धरना स्थल पर पहुंचे एनएसयूआई के पूर्व प्रदेश सचिव पुनित जांगू, जिलाध्यक्ष बलदेव बेनिवाल, जिला प्रवक्ता भाकरराम विश्नोई, जिला महासचिव राजेश नैण व जिला उपाध्यक्ष राजेश धौलिया को जूस पिलाकर अनशन तुड़वाया।

इन मांगों पर सहमति

60 प्रतिशत से ज्यादा अंक वाले विद्यार्थियों के प्रवेश की व्यवस्था।
स्ववित्त पोषित कोर्स की फीस वापस लेने का आश्वासन।
आवश्यकता और नियमों को देखते हुए सेक्शन बढ़ाए जाएंगे।
आईकार्ड, सिलेबस व पुस्तकें समय पर उपलब्ध होगी।
एमए में सेक्शन बढ़ाने के मामले में विभागाध्यक्षों से चर्चा होगी।
पीटीईटी व शेष परिणाम शीघ्र घोषित होंगे।
पुनर्मूल्यांकन परिणाम शीघ्र घोषित होंगे।

No comments:

Post a Comment